vastu vanaspati : अगर ये पौधा आपके दरवाजे पर है,तो ये बनेगा आपके बर्बादी का जड़. हो जाएँ सावधान !

Date:

Share post:

जिस प्रकार वास्तु शास्त्र में घर,कल,दरवाजा,पूजा घर,रसोई घर,स्नान घर,मुख्य द्वार का बड़ा महत्व होता है.ठीक इसी प्रकार आप अपने घर के आसपास जो पेड़-पौधा लगाते हैं,तो उसके लिए भी कुछ खास नियम होते हैं.vastu vanaspati  के अनुसार अगर ये पौधा आपके दरवाजे पर है,तो ये बनेगा आपके बर्बादी का जड़. हो जाएँ सावधान !

वास्तु शास्त्र और पेड़ में क्या सम्बन्ध है ? 

वैसे तो भारतीय संस्कृति में वृक्षों का अपना महत्वपूर्ण स्थान रहा है.साथ ही आयुर्वेद के जनक महा ऋषि चरक ने भी वनस्पतियों का बड़ा महत्व दिया है.लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर के आसपास रहने वाले पेड-पौधे का बड़ा महत्व होता है.इससे मनुष्य के जीवन में एक नया मोड़ सा आ जाता है.

vastu vanaspati के अनुसार वास्तु शास्त्र में पेड़ का बड़ा ही महत्व होता है.जैसे किस पौधे को दरवाजे पर लगाना चाहिए ? किस पौधे को दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए ? और किस पौधे को लगाने से क्या लाभ और क्या हानी होती है ? इस तरह की सभी जानकारी यहाँ से प्राप्त होता है.

vastu vanaspati के अनुसार, कौन सा पौधा दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए ? 

पेड़-पौधा दरवाजे पर लगाना, घर के आसपास लगाना या घर के पीछे लगाना.ये बहुत से मनुष्यों को अच्छा लगता है.जबकि कई मनुष्य इसे जरुरत के अनुकूल लगा लेते हैं.लेकिन क्या आप जानते हैं ? vastu vanaspati के अनुसार आप कभी-कभी कोई पौधे को एसी जगह पर लगा देते हैं.जो वास्तु के अनुकूल नहीं होता है.

और आप यदि एसी जगह लगा देते हैं.या उग आता है.तो यह vastu vanaspati के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं होता है.जैसे की आप यदि अपने दरवाजे पर कोई कांटेदार,दुधदार,फलदार,जलदर पाकर,गूलर,आम,निम्,बहेड़ा,पीपल इमली,अगस्त,बड,सीताफल आदि पौधे को लगा दिया या उग गया है.तो वास्तु शास्त्र के अनुसार अच्छा नहीं होता है.इसलिए इन सभी पौधे को कभी भी दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए.

दरवाजे पर किस पौधे को लगाने से क्या हानि होती है ? 

vastu vanaspati के अनुसार दरवाजे पर कभी भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए.क्योंकि एसा करने से हमेशा शत्रु भय बना रहता है.लेकिन अगर आप किसी दुधदार पौधे को दरवाजे पर लगाने से धन का नास होने लगता है.वहीँ फलदार पौधा लगाने से वंश का ह्रास होने लगता है.

पाकर,गुलड,आम,इमली,नीम,बहेड़ा,पीपल,अगस्त आदि के पौधे को दरवाजे पर लगाने से आय में रूकावट होने लगती है.और प्रेत अंश के कारण परेशानियों का सामना भी करता परता है.इसलिए कभी भी घर के दरवाजे या कम से कम घर के 50 मीटर तक उपरोक्त पौधा नहीं लगाना चाहिए.

दरवाजे पर सीताफल क्यों नहीं लगाना चाहिए ? 

vastu vanaspati के अनुसार सीताफल के वृक्ष वाले स्थान या उसके आसपास कभी भी घर का निर्माण नहीं करना चाहिए.या कभी भी अपने दरवाजे पर नहीं लगाना चाहिए.क्योंकि इस पौधे वाले स्थान पर अथवा उसके जड़ में जहरीले जिव-जंतुओं का वास होता है.

दरवाजे पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए ? 

कभी भी आप अपने दरवाजे पर,अशोक,पुनाग,शमी आदि के पौधे लगाते हैं,तो यह आपके लिए शुभ होता है.vastu vanaspati के अनुसार पपीता,आवला,अमरुद,अनार,पलास आदि का पौधा सबसे उतम होता है.

लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप अपने दरवाजे पर तुलसी का पौधा लगाते है.या स्वतः उग जाता है,तो सबसे उतम होता है.क्योंकि इससे भगवन विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा से हर इच्छित फल की प्राप्ति होती है.

इस तरह के ज्योतिष जानकारी,ज्योतिष उपाय,वास्तु जानकारी,vastu उपाय,तांत्रिक जानकारी,तांत्रिक उपाय,रत्न जानकारी,रत्न परिक्षण,पर्व त्यौहार आदि से सम्बंधित जानकारी के लिए जुड़े रहें astroall.in पर आचार्य शिवजी शास्त्री ( ज्योतिष & तांत्रिक ) रत्न एवं वशीकरण विशेषज्ञ के साथ.

facebook

youtube

website 

Disclaimer : यहाँ मुहैया सुचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है यह बताना आवश्यक है की Astroall.in  किसी भी तरह की मान्यता की पुष्टि नहीं करता है, इसके समुचित जानकारी के लिए सम्बंधित विशेषज्ञसे सलाह अवश्य लें |

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Related articles