Vastu Tips For Home : नये घर बनाने के लिए कुछ साधारण नियम जो आपको बर्बादी से बचाता है ..

Date:

Share post:

यदि कोई भी व्यक्ति नया घर बनाते हैं तो उन्हें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.की यदि हम घर बना रहे है तो वास्तु की स्थिति (Vastu Tips For Home) देखकर ही घर बनावें.क्योंकि वास्तु की स्थिति से ही मनुष्य को हर तरह के सुख प्राप्त होते हैं.

जैसे की धन लाभ,पुत्र प्राप्ति,पति पत्नी में अनबन,परिवार की वृद्धि जैसी साड़ी समस्याओं का समाधान आदि के अच्छे स्थिति में सहायक होता है.यदि आप वास्तु की स्थिति को देखते हुए घर का निर्माण करते है.तो कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक है.

लेकिन Vastu Tips के वो साधारण नियम क्या है ? जो आपको बर्बादी से बचाकर,एक खुशहाल जिंदगी दे सकते है.तो इस बात की जानकारी के लिए आप जुड़े रहें astroall.in के साथ.

Vastu Tips : वास्तु में जमींन  का आकार………

यदि आप कोई नया घर बना रहे हैं तो,सबसे पहले यह देखना आवश्यक है की भूमि का आकर कैसा है.यदि भूखंड का आकर आयताकार,वर्गाकार,तथा गोमुख भूखंड सबसे उत्तम होता है.उत्तर-दक्षिण जैसी लम्बी भूमि ज्यादा लाभदायक होता है.

vastu tips for home : वास्तु से सम्बंधित जल का भण्डार 

किसी भी भूखंड के पूरब-उत्तर का कोण ( इशान कोण ) में मंदिर , जल का स्रोत कुआं,हैण्डपम्प,जलाशय रखना सुभ मन जाता है.अगर एसा संभव नहीं हो तो कोई नल अवश्य रख लें.

vastu tips : वास्तु और छत का सम्बन्ध……

किसी भी भूखंड पर भवन के प्रत्येक मंजिल के छत की ऊंचाई 12 फिट होनी चाहिए.परन्तु यह 10 फिट से कम कभी भी नहीं होनी चाहिए.

vastu tips for home : वास्तु से सम्बंधित सोने की दिशा…..

वास्तु के अनुशार घर के सारे मनुष्यों को सोने के समय सिर पूरब या दक्षिण करके सोना चाहिए.यदि कोई भी जातक पूरब या दक्षिण के तरफ पैर करके सोने से मनुष्य में नाकारात्मकता बढ़ जाता है.

यदि आप अपने घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में देव स्थान रखते हैं. तो कभी भी आपके जीवन में उस घर में नाकारात्मकता ( किसी भी तरह के अनिष्ट शक्ति ) का वास नहीं होता है.

Vastu Tips : वास्तु और वृक्ष 

वास्तु शास्त्र के अनुशार,अपने दरवाजे पर कभी भी जालदार,फलदार,कांटेदार,आदि जैसे पेड़ कभी नहीं रखना चाहिए.लेकिन केवल एक बेल का पेड़ है जो मनुष्य के हर स्थिति में फायदामंद ही सिद्ध होता है.

वास्तु के अनुशार अदि आप घर के बाहर(दरवाजे पर) केले का पौधा लगाते हैं तो यह भी अच्छा नहीं होता है.लेकिन वही केले का पेड़ यदि आप अपने घर के पीछे लगाते हैं तो वह आपके  लिए बहुत लाभदायक होता है.

Vastu Tips for home : वास्तु और शमी वृक्ष 

वैसे तो शमी वृक्ष की पूजा करना बहुत ही शुभ मन जाता है,लेकिन वही शमी वृक्ष आपको अपने दरवाजे पर कभी नहीं लगाना चाहिए.क्योंकि एसा करना अच्छा नहीं मन जाता है.

यह भी पढ़ें-

Diamond : यह रत्न कर सकता है आपको बर्बाद या हो सकते हैं मालामाल ? आप भी जान लें ….

youtube 

website 

Disclaimer : यहाँ मुहैया सुचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है यह बताना आवश्यक है की Astroall.in  किसी भी तरह की मान्यता की पुष्टि नहीं करता है, इसके समुचित जानकारी के लिए सम्बंधित विशेषज्ञसे सलाह अवश्य लें |

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Related articles